इंदौर, (सोशल रिपोर्टर) : इंदौर महिला सशक्तिकरण और उसकी विभिन्न समस्याओं के समाधान में लंबे अरसे से कार्यरत एन.जी.ओ. ‘ज्वाला’ युवतियों और महिलाओं के निजी स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर नवीन प्रयास करने जा रहा है। इस कल्याणकारी प्रयास के तहत संस्था ‘ज्वाला’ ग्रामीण तथा झुग्गी बस्तियों में निवासरत युवतियों और महिलाओं को महावारी के समय होने वाली विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य और स्वच्छता संबंधी समस्याओं से न केवल उन्हें अवगत कराएगा बल्कि उन्हें शिक्षित भी करेगा। साथ ही साथ संस्था उन्हें महावारी के समय उपयोग में आने वाले सस्ते सैनेटरी नैपकिन भी उपलब्ध कराएगा जो जैविक रूप से नष्ट होने वाले रहेंगे।

संस्था ‘ज्वाला’ की अध्यक्ष डॉ. दिव्या गुप्ता ने बताया कि- भारत जैसे विकासशील देश में स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति लोगों में आज भी जागरूकता की कमी है। महावारी के समय हमारे ग्रामीण अंचलों और शहरों की झुग्गी-बस्तियों में निवासरत महिलाएं आज भी नहीं जानती कि स्वयं को कैसे स्वच्छ और स्वस्थ रखा जाए। इसका प्रमुख कारण यह है कि हमारे यहां परंपरागत तौर पर महावारी एक निषिध्द विषय माना जाता है। अत: ‘ज्वाला’ ने इस अति गंभीर विषय को अपने नवीन उपक्रम में शामिल कर गरीब तबके की महिलाओं की इस बेहद निजी समस्या के समाधान का कार्य अपने हाथ में लेने का निश्चय किया है।

कार्यक्रम के तहत ‘ज्वाला’ की स्वयंसेविकाएं ग्रामीण अंचलों में जाकर महिलाओं और युवतियों को समझाएंगी कि महीने में होने वाली महावारी एक सामान्य जैविक प्रक्रिया है। स्वयंसेविकाएं उन्हें सस्ती और जैविक रूप से स्वयं नष्ट होने वाली सेनेटरी नैपकिन भी उपलब्ध करायेंगी।

अंत: संस्था ‘ज्वाला’ ने युवतियों और महिलाओं को महावारी के समय होने वाली विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य और स्वच्छता संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए एक वृहद कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में प्रसिद्ध एन.जी.ओ. ‘आकार’ के संस्थापक श्री जयदीप मंडल भी मौजूद रहेंगे। श्री मंडल को उक्त क्षेत्र में कार्य करने का लंबा अनुभव है और इसके लिए उन्हें अनेक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं।

अत: उपरोक्त कार्यक्रम की रूपरेखा निम्नानुसार है…

दिनांक – 05 दिसंबर 2018, (बुधवार)
समय – दोपहर 3:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक
स्थान – ”मनपसंद गार्डन हॉल” न्यू पलासिया, इंदौर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here